अचार खाने के गुणकारी फायदे

अचार-
अचार अपनी चटपटी स्वाद से हमारे खाने की ज़ायके को और स्वादिष्ट बना देता हैं इसका प्रयोग केवल भारत ही नहीं अपितु पूरे विश्व में किया जाता रहा हैं लेकिन भारत का अचार के क्या कहने यह पूरे विश्व मे प्रसिद्ध हैं। इसके कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी हैं अचार का मतलब होता हैं फल या सब्जी को सिरके, नमक, तेल और विभिन्न प्रकार के मसलों का मिश्रण में संग्रह कर रखना। कई लोगों को खाने के साथ अचार खाने में बहुत ही अच्छा लगता हैं, आम, कटहल, नींबू, लहसुन, शलगम, गाजर इत्यादि अचार की कई प्रकार की भराइटी मिल जाएगा आपको, जो कि अचार प्रेमियों के लिए बहुत ही हर्ष की बात हैं।

फायदा-
भारतवर्ष में अचार का प्रयोग आज से नहीं अपितु प्राचीन काल से ही चला आ रहा हैं, मौसमी फलों और सब्जियों को अचार के रूप में संग्रह करके हर समय इसका प्रयोग किया जाता रहा हैं। यह स्वाद में जितना चटपटा होता हैं उतना ही हमारे लिए फायदेमंद भी होता हैं। इसलिए इसे खाने के साथ चटकारे के रूप में पसंद किया जाता हैं। अचार के फायदे तोह बहुत हैं परंतु कुछ फायदों के जिक्र में यहाँ करता हूँ।

●‌ हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं।
●‌ शरीर का इम्यून सिस्टम बनाए रखता हैं।
● ‌खाने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता हैं।
● ‌बच्चो में कोल्ड और फ्लू नहीं होने देता हैं
● ‌लिवर और अल्सर जैसी बीमारी से बचाता हैं।
●‌मधुमेह नियंत्रण करने में सहायक होता हैं।

  1. पाचनतंत्र के लिए –
    आचार हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं इसे बनाने के लिए फलों व सब्जियों को सूर्य की किरणों में नमक मिला कर गलाया जाता हैं जिससे इसमे प्रोबायोटिक बैक्टीरिया विकसीत हो जाता हैं जो हमारे पाचन के लिए अच्छा माना जाता हैं।
  2. इम्यून सिस्टम बढ़ाये-
    अचार, हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बनाये रखता हैं कई अध्ययन से यह बात सामने आया हैं कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों में अचार के सेवन से इम्युनिटी बेहतर होता हैं, साथ ही उसे सर्दी, जुकाम और एलर्जी से भी बचाता हैं।
  3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए-
    आपको जान कर यह हैरानी होगी कि कई न्यूरो स्टडीज़ में यह सामने आया हैं कि अचार खाने से हमारा मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता हैं। अचार में पाए जाने वाला प्रोवायोटिक बैक्टीरिया दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता हैं। हमारे शरीर के केंद्रीय तंत्रिका प्रणाली और मस्तिष्क के बीच गहरा संबंध होता हैं इसलिए कहा जाता हैं “पेट सही रहे तोह दिमाग भी सही तरह से काम करता हैं।”
  4. बच्चों के लिए फायदेमंद-
    अचार, बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर के बीमारियों से बचाता हैं। बच्चों में कोल्ड और फ्लू जैसी बीमारी भी नहीं होने देता हैं। इसलिए बच्चे जब अचार खाने को जिद्द करे तोह उसे खाने देना चाहिए उसके लिए भी यह फायदेमंद हैं।
  5. लिवर और अल्सर के लिए-
    आंवला से बने अचार हमारे लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। यह लिवर को मजबूत बनाता हैं, और अल्सर जैसी बीमारी से भी बचाता हैं। इस अचार के अंदर प्रचुर मात्रा में एसिड होता हैं जो हमारे पाचन क्रिया को भी सुचारु रूप से चलता हैं।
  6. मधुमेह के लिए-
    मधुमेह या डाइबिटीज के लिए भी यह बहुत ही उपयोगी होता हैं। अचार बनाते समय इसमे सिरके का प्रयोग किया जाता हैं जिसमे प्रचुर मात्रा में एसिटिक एसिड होता हैं जो हीमोग्लोबिन के अस्तर को बढ़ाता हैं और यह डाइबिटीज कंट्रोल करने में सहायक होता हैं।

आपने यहाँ पर अचार के कुछ फायदों के बारे में जाना, जिसे जानकर निश्चय ही आपको अचार खाने का जी कर रहा होगा। मैं एक अचार निर्माता हूँ जो भारती घरेलू बिधि द्वारा साफ-सुथरा व स्वक्ष तरीको से भिन्न भिन्न प्रकार के अचारों का निर्माण करता हूँ जैसे-
● मिक्स अचार
● आम का अचार
● कटहल का अचार
● नींबू का अचार
● मिर्ची का अचार
● मिर्ची और नींबू का अचार
● लहसुन का अचार
● अदरक का अचार
● गाजर का अचार
● आंवला का अचार, आदि
जो उचित दामो पर उपलब्ध हैं। जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलिन आर्डर कर मंगवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *